घर से बाहर न निकलें 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मी, ये है वजह

घर से बाहर न निकलें 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मी, ये है वजह

सेहतराग टीम

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली पुलिस को भी अत्यधिक सर्तकता बरतने के निर्देश दिए गए है।  पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच आए सभी यूनिटों के डिसीपी को निर्देश दिए है कि वो ऑफिसों मे एक कमरे में बैठकर मिटिंग ना ले। बल्कि, फोन पर ही मिटिंग लें। आयुक्त के साथ उच्च अधिकारियों की रोजबार-बार होने वाली बैठकों को भी काफी हद तक कम कर दिया गया है। साथ ही यूनिटों में तैनात 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को घर पर आराम करने की सलाह दी गई है।

पढ़ें- COVID-19 की दवा और 'फर्स्ट मेड इन इंडिया' टेस्टिंग किट के लिए हो जाएं तैयार

मुख्यालय सूत्रों के मुताबिक स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच, इंटेलीजेंस, विजिलेंस, लाइसेंसिंग ब्रांच, नारकोटिक्स सेल, आर्थिक अपराध शाखा व बटालियन पुलिस आदि यूनिटों में तैनात 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को अत्यधिक सर्तकता के निर्देश दिए गए है। आयुक्त ने कहा है कि उन्हें घर पर ही ही आराम करने दिया जाए। अगर संबंधित अधिकारियों को ऐसे पुलिसकर्मियों को किसी जरुरी काम के लिए कार्यालय बुलाने की जरुरत पड़े तभी उन्हे कार्यालय बुलाया जाए। ऐसा निर्णय इसलिए लिया गया है। क्योंकि डॉक्टर के मुताबिक कोरोना के संक्रमण का खतरा इस उम्र में ही हो सकता है। साथ ही इऩ यूनिटों में तैनात डीसीपी स्तर के अधिकारियों से कहा गया है कि वे कम से कम स्टाफ में काम चलाएं, जिन्हें ड्यूटी पर बुलाना जरुरी है उन्हें ही बुलाया जाए।  स्टॉफ को रोटेशन वाइज ड्यूटी पर बुलाने की भी सलाह दी गई। ड्यूटी पर उतने ही स्टॉफ को बुलाया जाए ताकि कोई अत्यंत जरुरी काम प्रभावित न हो।

दिल्ली के थानों में पुलिसकर्मियों की वैसे ही काफी कमी है। इसलिए थानों में तैनात पुलिसकर्मियों को इस तरह की छूट नहीं दी गई है। दरअसल थाना पुलिस पर इलाके में कानून व्यवस्थआ को बनाए रखने की बड़ी जिम्मेदारी होती है। ऐसे में थाना पुलिस को अधिक से अधिक सतर्कता बरतने को कहा गाय है। आयुक्त के सुझाव पर कई थानाध्यक्षों ने थानों में सुबह व शाम पुलिसकर्मियों को की जाने वाली ब्रीफिंग अब पार्कों में कर रहे हैं। पार्कों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर थानाध्यक्ष ब्रीफिंग कर रहे है। थानों की पूरी बिल्डिंग को रोज सैनिटाइज किया जा रहा है। जितना संभव ह सके पुलिसकर्मी सर्तकता बरत रहे है। यूनिटों में तैनात मिनिस्ट्रियल कर्मचारियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके है कि वे रोज अधिकारियों के पास उन्हीं फाइलों के नबल कर्म जे अत्यंत जरुरी हो। गैर जरुरी फाइलों को अधिकारियों के पास लेकर न जाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

PM मोदी ने देशवासियों से दान करने की अपील की, कहा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए करें योगदान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।